यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों को जागरूक करने के लिए दिखाई जाएगी वीडियो, बताई जाएगी जिन्दगी की महत्वता

0
433
Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : पुलिस कमिश्नर श्री ओपी सिंह ने फरीदाबाद शहर में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों को वीडियो दिखाकर यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए एक अनूठी पहल शुरू करने के निर्देश दिए है।
श्रीमान पुलिस आयुक्त ने यह सार्थक पहल खासकर टीनएजर व युवाओ की ड्राइविंग के लिए शुरू की है। अक्सर देखने में आता है कि टीनएजर रोड पर ड्राइविंग करते हैं जोकि यह यातायात नियमों के मद्देनजर गलत है जिसके बहुत खतरनाक दुष्परिणाम देखे जा सकते हैं।
श्री ओपी सिंह ने कहा कि ड्राइविंग लाइसेंस के लिए 18 वर्ष आयु निर्धारित है। 18 वर्ष से पहले बच्चे का इतना मानसिक विकास नहीं हो पाता है कि वह रोड पर आकस्मिक स्थिति पर काबू पा सके।
इसके मद्देनजर फरीदाबाद पुलिस ने यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों खासकर टीनएजर का चालान करने के बजाए उनको वीडियो दिखाकर ट्रैफिक पुलिस द्वारा जागरूक किया जाएगा
वीडियो में टीनएजर को बताया जाएगा की टीन एज में ड्राइविंग करने से क्या दुष्परिणाम होते हैं। बच्चे रोड पर हादसों का शिकार हो जाते हैं और इसका परिणाम परिवार को भुगतना पड़ता है।
वीडियो में दर्शाया गया है कि जब एक नाबालिग सड़क पर वाहन लेकर निकलता है और दुर्घटना में वह घायल हो जाता है अथवा उसकी मृत्यु हो जाती है तो परिवार को किन किन कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। कई बार दुर्घटना में ऐसा भी हुआ है कि जिनके परिवार का एक ही वारिस था वह भी सड़क पर दुर्घटना का शिकार हो गया। इस तरह की स्थिति से मानो पूरा परिवार बर्बाद हो जाता है।
इसके अलावा फरीदाबाद यातायात पुलिस दुपहिया वाहनों पर बिना हेलमेट और कार में बिना सीट बेल्ट लगाए, वाहनों को सड़क पर दौड़ाने वाले चालकों को भी जागरूक कर रही है।
चालकों को वीडियो दिखाकर बिना हेलमेट और बिना सीट बेल्ट के सड़क पर ड्राइविंग के दौरान होने वाले हादसों एवं उनके परिणामों के बारे में बताया जा रहा है।
अक्सर देखने में आया है की परिवार का इकलौता वारिस जिसके उपर पूरे परिवार की जिम्मेवारी होती है, बिना हेलमेट और सीट बेल्ट के तेज रफ्तार का उल्लंघन करने पर दुर्घटना का शिकार हो जाता है और परिवार को अकेला ऐसी परिस्थिति में छोड़ कर चला जाता है जहां से परिवार के लिए जीवन यापन करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है।
इसी के चलते आज ट्रैफिक पुलिस ने यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों का चालान करने के बजाय उनको रोक कर उनके द्वारा की गई लापरवाही की वजह से होने वाले नुकसान व हेलमेट लगाने के फायदे बारे नाके पर ही बैठा कर जागरूक किया गया और उन्हे वीडियो दिखाकर यह समझाया गया कि यातायात नियमों का पालन करना कितना सुखदाई व उनकी अवहेलना करने का परिणाम कितना दुखद: हो सकता है।
पुलिस कमिश्नर श्री ओपी सिंह ने कहा कि उनका उद्देश्य है कि आमजन को जिन्दगी की महत्वता के बारे मे जागरूक कर उन्हे हेलमेट लगाने के लिए प्रेरित किया जाए जिससे वह सुरक्षित यात्रा कर अपनी मंजिल तक पहुंच सके और अपने व अपने परिवार की खुशियां बरकरार रख सकें।
छोटी सी लापरवाही की वजह से अपनी जिंदगी यूं ही व्यर्थ न गवाएं, यातायात नियमों का पालन करें। अपने और अपने परिवार के जीवन को सुरक्षित रखें।  यातायात नियमों का पालन करके  फरीदाबाद शहर मे होनी वाली सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here