राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक सुधीर गर्ग ने एनएसआईसी नीमका सेंटर का दौरा किया

24
Faridabad Aone News/ Dinesh Bhardwaj :माइक्रो, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय, सरकार के तहत फरीदाबाद के नीमका में चलाये जा रहे राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक सुधीर गर्ग ने एनएसआईसी नीमका सेंटर का दौरा किया और यहाँ दी जा रही ट्रेनिंग को कारगर तरीके से कैसे आमजन तक कैसे पहुँचाया जाये इस पर सेंटर के अधिकारीयों से विस्तार से चर्चा कर दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर सुधीर गर्ग ने कहा की एनएसआईसी राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड की सेवाओं और यहाँ उपलब्ध संसाधनों को अधिक से अधिक युवाओं तक पहुंचा कर उनको तकनिकी रूप से दक्ष बनाना और स्व रोजगार के लिए प्रेरित  करना बहुत जरुरी है।
गौरतलब है की फरीदाबाद के नीमका गांव में बने राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड के इस सेंटर का पिछले साल ही शुभारम्भ किया गया था और यहाँ पर आस पास के चौरासी गांव के लोग यहाँ से तकनिकी योग्यता प्राप्त रहे हैं। सुधीर गर्ग ने पारंपरिक माइक्रो एंटरप्राइजेज के सामने आने वाली  चुनौतियों का समाधान करने के लिए भी चर्चा की। सीएमडी ने बिल्डिंग परिसर, कार्यशालाओं, कक्षा के कमरे में भी दौरा किया और संकाय के साथ बातचीत की, छात्रों ने आगे सीखने वाले छात्रों के ज्ञान आधार और कौशल को बढ़ाने के लिए संकाय और अधिकारियों को सुझाव दिया।
एनएसआईसी नीमका के प्रिंसिपल राजेश कुमार ने बताया की यहाँ पर इस समय चल रहे बैच में कंप्यूटर, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक,फैशन डिजाइनिंग, सोया मिल्क, और ब्यूटी पार्लर आदि के कोर्स भी चलाये जा रहे हैं। इसके साथ आस पास के गांव में अगर अपना खुद का कोई वर्कशॉप लगा कर व्यवसाय  कर रहा है और उनको कोई तकनिकी जानकारी या विशेषज्ञ की सहायता की आवश्यकता होती है तो वो इस सेंटर में सम्पर्क कर सकते हैं।
राजेश कुमार ने आगे बताया की इन कोर्स की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद अगर कोई अपना व्यवसाय करना चाहता है तो उनको भारत सरकार की संस्थाएं खादी और ग्रामोद्योग आयोग और प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम जैसे संस्थानों से लोन दिलवाने में सहायता की जाती है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Themetf