मेवाराम मैमोरियल ट्रस्ट (रजिo) ने जागरूकता रैली का आयोजन किया

97
Faridabad Aone News/ Dinesh Bhardwaj : सरकारी स्कूल नम्बर 3 में भगत श्री मेवाराम मैमोरियल ट्रस्ट ( रजिo ) एवं राष्ट्रीय सेवा योजना फरीदाबाद (एन.एस.एस.) के संयुक्त तत्वावधान में जल संरक्षण एवं पर्यावरण पेंटिंग प्रतियोगिता व जागरूकता रैली का आयोजन किया गया ।
इस कार्यक्रम के  मुख्य अतिथि  राजपाल  एडिशनल डिवीजनल मैनेजर हरमिटेज,  विशिष्ट अतिथि  सुरेंद्र बबली शर्मा, अध्यक्ष अखिल भारतीय ब्राह्मण महासंघ  का  स्वागत  महिला विंग की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुनीता नागर ने  किया  वह स्कूल के प्रधानाचार्य  राजेश शर्मा , राष्ट्रीय सेवा योजना फरीदाबाद के जिला संयोजक सुशील कणवा ने बताया की खासकर गर्मी के मौसम में पानी की बहुत ही ज्यादा  कमी आम आदमी को झेलनी पड़ती है इस समस्या और समाधान को लेकर आज राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नम्बर 3 एन आई टी  (फरीदाबाद ) में स्कूल  एन.एस.एस.इकाई के प्रभारी सुशील कणवा के मार्ग दर्शन में स्वयंसेवको एवं अन्य छात्रों के सहयोग से विद्यालय प्रांगण में भगत श्री मेवाराम मैमोरियल ट्रस्ट ( रजिo ) एवं राष्ट्रीय सेवा योजना फरीदाबाद (एन.एस.एस.) के संयुक्त तत्वावधान में जल संरक्षण एवं पर्यावरण के प्रति जागरूकता हेतू एक पेंटिंग प्रतियोगिता व जागरूकता रैली का आयोजन किया गया जिसमे पानी को दूषित होने से बचाने व पानी का सही इस्तेमाल करने के उपायों को लेकर एक कार्यशाला का भी आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिला एन.एस.एस. संयोजक, स्कूल एन.एस.एस. इकाई के प्रभारी और विद्यालय के भौतिक विज्ञान के वरिष्ठ प्राध्यापक सुशील कणवा ने स्वयंसेवको व विद्यालय के अन्य विद्यार्थियों को बारीकी से जल प्रदूषण  के कारण व उपायों के बारे में बताया । राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी सुशील कणवा ने स्वयंसेवको को बताया की किस प्रकार छोटी छोटी बातो को ध्यान में रखकर, हम पानी बचा सकते है आज हमारी धरती माँ  के सभी जल सनसाधनों को मिलाकर पूरी धरती पर 71 प्रतिशत पानी है जिसमे से केवल 0.4 प्रतिशत साफ पानी पीने योग्य या सिचाई के योग्य है अभी समस्या भयानक नही है परन्तु अगर पानी को नही बचाया गया तो आने वाले समय में समस्या विस्फोटक हो सकती है । कार्यक्रम के बाद स्कूल एन.एस.एस.इकाई के प्रभारी सुशील कणवा  की अगुवाई में पानी बचाने की अपील के लिए एन आई टी नम्बर 3 की गलियों में स्वयंसेवको व अन्य विद्यार्थियों द्वारा एक रैली का आयोजन भी किया गया जिसको मुख्य अतिथि  राजपाल  व सुरेंद्र बबली शर्मा, विद्यालय प्रधानाचार्य राजेश शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया , जिसमे एन.एस.एस. इकाई के स्वयंसेवक “जल बचाओ –जीवन बचाओ”
“जल है तो कल है” आदि के नारे लगाते हुए एन आई टी नम्बर 3 की गलियों में घूमें । इस अवसर पर लक्ष्य वासुदेव  अध्यक्ष फ्यूचर केयर ऑफ इंडियन, सविता शास्त्री लीगल एडवाइजर, अनुष्का खत्री ,अनिल  सुरैया  रेखा ,तेजपाल चौहान,  बंटी ठाकुर , सोमेश शर्मा,ममता, विद्यालय के प्राध्यापक शिव दत्त, वीरेंद्र पाल, राकेश शास्त्री, तारा चंद, आदि का विशेष योगदान रहा।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Themetf