व्रत में कुट्टू के आटे से बनी कचौड़ी खाने से होते है ये फायदे

124

नई दिल्ली. नवरात्रि का पावन पर्व शुरू हो गया है. जिसमें लोग अपनी मान्याताओं के अनुसार व्रत रखते है और पूजा करते है. व्रत के चलते लोगों की सेहत काफी प्रभावित हो जाती है. व्रत में भी लोगों को अपनी सेहत का ध्यान खुद रखना चाहिए.

व्रत में हमें ऐसे फलाहार का सेवन करना चाहिए जिससे हमारे शरीर को एनर्जी मिल सके. कई लोग ऐसे भी होते है जो नवरात्र में पूरे नौ दिन व्रत रखते है. इस दौरान वो किसी चीज का सेवन नहीं करते है. जो हमारे सेहत के लिए नुकसानदायक होता है.

धार्मिक महत्व के साथ-साथ व्रत रखने से शरीर के पाचन तंत्र को आराम मिलने से शरीर का शुद्धिकरण भी हो जाता है. कम कौलोरी और कम मसालों वाला भोजन खाने से शरीर को वह अतिरिक्त मेहनत नहीं करनी पड़ती जो सामान्य दिनों में करनी पड़ती है.

नवरात्र में हमें तरह आहार लेना चाहिए हमारी ऊर्जा बनी रहे और डिहाइड्रेशन से बचा जा सके. इसके साथ ही हमारे पास खाने की बहुत सीमित विकल्प होते है. जिसमें कुट्टू और सिंघाड़े का आटा शामिल होता है. यह हमारे शरीर को काफी ऊर्जा देने में सहायता करता है.

कुट्टू के आटे के फायदें के बारे में आईएमए के राषट्रीय पद्मश्री डॉ के. के. अग्रवाल ने बताया कि कुट्टू का आटा प्रोटिन से भरपूर होता है. इसकी सबसे महत्वपूर्ण बात ये कि जिन्हें गेंहू से एलर्जी हो उनके लिए यह सबसे अच्छा विकल्प है.

इसमें मैग्नीशियम, विटामिल-बी, आयरन, कैल्शियम, जिंक, कॉपर और फासफोरस भरपूर मात्रा में होता है. इसमें फाईटोन्यूट्रिएंट रूटीन भी होता है. जो कोलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर को कम करता है.

कुट्टू के आटे को चबाना आसान नहीं होता है इसलिए इसे छह घंटे पहले भिगो कर रख दिया जाता है. इसके बाद इसे पकाया जाता है. इससे बनी पूरियां और रोटियां हमें तुरंत एनर्जी देने में सहायता करती है. इसलिए नवरात्र में इसका प्रयोग हमारे लिए सही विकल्प है.

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Themetf