JIO का कमाल, फ्री में मिलेगा फोन औऱ किए कई बड़े एलान

187

नई दिल्ली : मुकेश अंबाना से स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड की सालाना आम बैठक (एजीएम) में मुकेश अंबानी ने कंपनी के बीते 40 साल के सफर को बयां किया। उन्होंने कंपना पर भरोसा बनाए रखने के लिए शेयरधारकों का शुक्रिया भी अदा किया. साथ ही उन्होंने मुफ्त में जियो फोन लॉन्च कर टेलिकॉम सेक्टर में एक और बड़ी हलचल मचा दी.

निवेशकों के पैसे हुए दोगुने-

अंबानी ने कंपनी पर भरोसा जताने के लिए अपने निवेशकों का शुक्रिया अदा किया। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि बीते 2.5 सालों मे निवेशकों के पैसे दोगुने हो गए। अंबानी ने बीते 40 सालों का जिक्र करते हुए कहा कि कंपनी ने टेक्सटाइल कंपनी से कई सेक्टर में अपना विस्तार किया है।

40 सालों में कंपनी ने हासिल की बड़ी ग्रोथ-

मुकेश अंबानी ने कहा कि कंपनी ने बीते 40 सालों में बड़ी ग्रोथ हासिल की. उन्होंने कहा कि कंपनी की ग्रोथ इस दौरान 4700 गुना बढ़ी. इस दौरान कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन 10 करोड़ से 5 लाख करोड़ रुपए हो गया. ये करीब 50,000 गुना का इजाफा है. वहीं बीते 40 साल में कंपनी का नेट मुनाफा 10,000 गुना बढ़ा है. अंबानी ने बताया कि इस दौरान कंपनी की नेट आय 3.66 लाख करोड़ हो गई.

शेयरधारकों को मिलेगा बोनस शेयर-

रिलायंस इंडस्ट्री ज ने 1:1 बोनस शेयर भी देने की घोषणा की है. रिलायंस के इस कदम से 24.63 लाख शेयरधारकों को फायदा होगा. रिलायंस इंडस्ट्री ज के प्रत्ये6क शेयरधारक को एक शेयर के बदले एक बोनस शेयर दिया जाएगा. रिलायंस इंडस्ट्री ने करीब 12 साल के बाद हर शेयर पर एक बोनस शेयर देने की घोषणा की है.

जियो के बाद देश में बढ़ा डेटा का इस्तेमाल-

आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो की लॉन्चिंग के 6 महीने बाद ही भारत में डेटा कंज्म्शन एक महीने में 120 करोड़ जीबी के स्तर पर पहुंच गया जो कि पहले 20 करोड़ जीबी के स्तर पर था. अंबानी ने ये भी कहा मोबाइल डेटा यूजेज के मामले में इंडिया ने अमेरिका और चीन को भी पछाड़ दिया है.

स्मार्टफोन फीचर के साथ जियो फोन लॉन्च-

रिलायंस इंडस्ट्री की 40वीं एजीएम में मुकेश अंबानी ने स्मार्टफोन फीचर वाला जियो फोन लॉन्च कर दिया. जियो फोन अब तक दुनिया का मोस्ट इंटेलिजेंट और अफोर्डेबल फोन होगा. ये 4G LTE टैक्नोलॉजी से लैस होगा और इसमें 24 भारतीय भाषाएं सपोर्ट करेंगी. इसमें अनलिमिटेड फ्री वॉइस कॉल की सुविधा दी जाएगी. इसकी कीमत 0 रुपए रखी गई है, हालांकि आपको इसके लिए 1500 रुपए की सिक्योरिटी जमा करवानी होगी जो आपको 3 साल बाद वापस हो जाएगी. आमतौर पर एक सामान्य स्मार्टफोन 3 से 4.5 हजार रुपए की रेंज में आता है.

रिफंडेबल होगी सिक्योरिटी, 24 अगस्त से शुरू होगी प्री-बुकिंग-

जियो फोन के लिए कस्टमर से जो 1500 रुपए की सिक्योरिटी ली जाएगी वो पूरी तरह से रिफंडेबल होगी. ऐसा इसलिए किया गया है ताकि जियो फोन का मिसयूज न हो सके. जियो फोन की प्री-बुकिंग 24 अगस्त से शुरू होगी और सभी जियो फोन मेड इन इंडिया होंगे. वहीं जियो बीटा टेस्टिंग के लिए 15 अगस्त को उपलब्ध होगा. हालांकि सही मायनों में ये सितंबर महीने से मिलना शुरू हो जाएगा.

जियो फोन में क्या खास होगा-

अगर ग्राहक इस फोन को खरीदते हैं तो उन्हें लाइफटाइम वॉयस कॉलिंग फ्री मिलेगा. यूजर्स को सिर्फ डाटा के ही पैसे देने होंगे. इस फोन के साथ 153 रुपये का धन धना धन प्लान भी पेश किया है जिसमें कॉल, मैसेज और डाटा फ्री दिया जा रहा है. साथ ही कंपनी ने बताया कि हर हफ्ते 50 लाख फोन दिए जाएंगे.

इस फोन में कई भाषाओं का सपोर्ट दिया गया है. डेमो देते हुए आकाश ने बताया कि फोन से कॉल और मैसेज करके दिखाया. जियोफोन में सबसे पहले वंदे मातरम गाना बजा. इस पर आकाश ने वॉयस कमांड देकर कॉल और मैसेज का डेमो दिखाया.

ये फोन वॉयस कमांड पर चलता है. इसमें वॉयस कमांड के जरिए कोई भी काम आसानी से कर सकते हैं. ये फीचर वैसे ही काम करता है जैसे एप्पल का सिरी सॉफ्टवेयर. इस फीचर के जरिए आप एप्स, मैसेज, कॉल्स और सेटिगं को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं. इस फीचर फोन के जरिए डिजिटल पेयमेंट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

कोकिलाबेन और मुकेश अंबानी हुए भावुक:

मीटिंग को संबोधित करने के दौरान जब मुकेश अंबानी ने बताया कि रिलायंस इंडस्ट्री ज का कारोबार तीन लाख तीस हजार करोड़ रुपये से भी ज्यायदा हो गया है. इसी दौरान उन्होंने कंपनी के यहां तक आने के लिए संस्थापक और अपने पिता धीरूभाई अंबानी को शुक्रिया कहा और सारा श्रेय उन्हें दिया. इस दौरान मीटिंग में मौजूद धीरूभाई अंबानी की पत्नी और मुकेश अंबानी की मां कोकिलाबेन रो पड़ीं. मां को भावुक होता देख मुकेश अंबानी भी भावुक हो गए.

छोटे स्टार्टअप से बड़ी कंपनी बनी रिलायंस:

मुकेश अंबानी ने कहा कि महज चार दशकों में रिलायंस एक छोटे से स्टार्ट अप से दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है. उन्होंने आगे कहा कि हमारे बिजनेस में दुनियाभर से करीब 2,50,000 कर्मचारी जुड़े हुए हैं.

#Aonenewstv[edited by : मुकेश उपाध्याय]

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Themetf