INDIA के इस हथियार से Pakisthan ही नही China भी घबराया

45

नई दिल्ली(Edited By : मुकेश उपाध्याय) भारत के पास एक नया हथियार आया है जिसे देखकर पाकिस्तान की नींद उड़ गई है. ऐसा मिसाइल सिस्टम जो पाकिस्तान की हर मिसाइल का काल है. ऐसा आग का गोला जो चीन के फाइटर प्लेन को पलक झपकते ही चीरकर रख देगा..देश के दुश्मनों की हालत पतली करने के लिए भारत ने रूस से डील की थी. अब उसका परीक्षण हिंदूस्तान में हो रहा है. BM-21 को दुश्मन देशों की मिसाइलों का काल भी कहा जा रहा है…

तो आइये आगे आपको दिखाते हैं. BM-21 की क्या खासियत हैं..ताबड़तोड़ फायरिंग और गजब का सिस्टम, सोशल मीडिया पर पिछले दो तीन दिनों से इस वीडियो को लगातार जबरदस्त तरीके से शेयर किया जा रहा है. लोग कमिंट कर रहे हैं, लाइक कर रहे हैं.

वीडियो में राजस्थान का इलाका साफ-साफ नजर आ रहा है. साथ ही वर्दी पहने कुछ भारतीय सैनिक भी नजर आर रहे हैं. कोई कह रहा है आगया पाकिस्तानी मिसाइलों का काल, कोई लिख रहा 20 सेकेन्ड में 40 प्रहार. तो कोई लिख रहा है 60 सेकेंड में पाकिस्तान सिस्टम तबाह. इसके अलावा इसकी एक औऱ खासियत ये है कि 10 मिनट दोबारा फायरिंग के लिए तैयार हो जाता है. इस वायरल वीडियो के पीछे सच जानने के लिए हमने कई बेवसाइटों पर सर्च किया. तो हमको पता लगा. दरअसल ये बीएम-21 सिस्टम है. साथ ही भारत इसका इस्तेमाल कारगिल युध्द से करता आर रहा है..लेकिन इस वीडियो में बहुत कुछ नया है. मिसाइलों की रफ्तार पहले से ज्यादा हो गई है. हमला करने की क्षमता बढ़ गई है.

इस लिए कहा जा रहा है ये रॉकेट भारत के सैन्य बेडे में किसी हीरे से कम नही है. इस मिसाइल परीक्षण का मतलब क्या है. आप इस बात से समझ सकते हैं..कि तैनाती से पहले ही पाकिस्तान की बोलती बंद हो चुकी है. वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तानी मिसाइलों को बेदम करने के लिए भारत के पास होगा एक ऐसा सिस्टम. जिसका पड़ोसी देशों के पास कोई तोड़ नही है. कल तक इसका प्रयोग रूस की सेना थी, अब भारतीय सेना करेगी.

लेकिन गौर करने वाली ये है कि कारगिल युध्द के समय इसकी क्षमता 20 किलोमीटर की थी लेकिन अब इसकी क्षमता 40 किलोमीर होगी. वैसे इस सिस्टम को रूस ने सीरिया में तैनात कर रखा है..चौकाने वाली बात ये कि ये डिफेंस सिस्टम अमेरिका के फायर जेट को भी गिराने की क्षमता रखता है. यानी इसके आने से अब हिदूस्तान के दुश्मनों की खैर नही चाहे चीन हो या पाकिस्तान.

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Themetf