हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री राम बिलास शर्मा ने मौसम विभाग की तेज तूफान और बरसात की चेतावनी को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में 7 व 8 मई के अवकाश की घोषणा की है।

61

Chandigarh Aone News/ Dinesh Bhardwaj : 6 मई- हरियाणा के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा सार्वजनिक हित में एडवाईजरी जारी की गई है कि आगामी 7 व 8 मई को हरियाणा में तेज तूफान और बरसात का पूर्वानुमान है। राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा पूर्वानुमान के मद्देनजर नागरिकों को एहतियात बरतने की सलाह दी गई है।
इस संबंध में जानकारी देते हुए विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेशवासियों से अपील की गई है कि वे इस तेज तूफान और बरसात के पूर्वानुमान से भयभीत न हों, बल्कि विभाग द्वारा जारी सावधानियां बरतें। इस दौरान बच्चों, औरतों और बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें। सभी संबंधित विभागों को सतर्क रहने के निर्देश जारी किए गए हैं।
उन्होंने बताया कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान अनुसार 7 व 8 मई को सभी प्रदेशवासी पेड़ों से दूरी बनाए रखें। वे न तो स्वयं पेड़ों के नीचे सोएं और न ही अपने पालतू पशुओं को पेड़ों के आस-पास छोड़ें। रात को सोने से पूर्व चुल्हों व भ_ी के अतिरिक्त अन्य किसी नजदीकी स्थान पर सुलगती आग को बुझाकर सोएं। रात को जल्दी अपने घरों को लौट आएं और सायंकाल को सफर तय करने से बचें। केवल अति आवश्यक होने पर ही सफर करें। रात को सोते समय अपने पास टॉर्च आदि की व्यवस्था रखें तथा इलैक्ट्रोनिक उपकरणों को प्लग से बाहर निकालकर सोएं।
प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश के किसानों से अपील की है कि वे अपनी तूड़ी व अनाज को संभालकर रखें। मकान की छतों पर भारी भरकम एवं तेज हवाओं में उडकऱ नुकसान पहुंचाने वाले सामान को सही प्रकार से रखें। छतों की मुंडेरों और दीवारों पर रखे हुए गमलों को भी नीचे सुरक्षित रखें। टीन एवं हल्के पदार्थों वाली छतों का विशेष ध्यान रखें। बिजली के उपकरणों तथा खम्बों से दूर रहें। तेज तूफान आदि के दौरान वृक्षों एवं खम्बों के गिरने की स्थिति में नजदीकी उपतहसील या तहसील मुख्यालय अथवा लघु सचिवालय में सूचित करें।
उन्होंने बताया कि किसी भी नागरिक को घबराने तथा डरने की जरूरत नहीं है और राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को मौसम विभाग के पूर्वानुमान अनुसार सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं।
प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेशवासियों का आह्वान किया गया है कि वे तूफान के दृष्टिगत सोशल मीडिया पर फैलाई जाने वाली व्यर्थ की अफवाहों पर ध्यान न दें। उन्होंने कहा कि सक्षम लोग मौसम विभाग की वैबसाईट www.imd.gov.in पर सही जानकारी प्राप्त का सकते हैं एवं आस-पास के लोगों को भी इसके बारे में जागरूक कर सकते हैं।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Themetf