30 लोगों से कूड़ा जलाने के कारण 1,15,000 रूपये का जुर्माना वसूल किया

90

Faridabad Aone News/ Dinesh Bhardwaj:10 नवम्बर। फरीदाबाद में वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए निग्मायुक्त सोनल गोयल के निर्देश पर फरीदाबाद नगर निगम प्रशासन की सफाई विभाग की टीमों के द्वारा आज अज्ञात लोगों के द्वारा लगाई गई आग को बुझाया गया और अवकाश के बावजूद फरीदाबाद ओल्ड जोन के कुछेक क्षेत्र में सफाई अभियान भी चलाया गया। निगमायुक्त ने शहरवासियों से अपील की है कि आग लगाने वाले ऐसे लोगों पर वे भी अंकुश लगाने का काम करें या फिर नगर निगम प्रशासन को सूचना दें। उन्होंने कहा की जब तक आम जनता ऐसे लोगों पर अंकुश नहीं लगायेगी या इन पर नजर नहीं रखेगी ऐसी घटनाओं पर प्रभावी ढंग से रोक नहीं लग सकेगी। उन्होंने निगम प्रशासन के इस संकल्प को आज फिर दोहराया कि निगम प्रशासन फरीदाबाद को स्वच्छ फरीदाबाद-स्वस्थ फरीदाबाद-प्रदूषणमुक्त फरीदाबाद बनाने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगा। उन्होने समाज के सभी हिस्सों से स्वयं आगे आकर इसमें सहयोग करने की जोरदार अपील की है।
इधर गत 4 नवंबर से आज सायं 4.00 बजे तक निर्माणाधीन भवनों और खुले में पड़ी हुई भवन सामग्री से संबंधित 2159 निरीक्षण किए गये, जिसमें से दोषी पाये गये 175 व्यक्तियों से 8,25,000 रूपये का जुर्माना वसूल किया गया। कूड़ा डालने से संबंधित 583 स्थानों का निरीक्षण किया गया जिनमें से 309 लोगों के चालान किए गए। 30 लोगों से कूड़ा जलाने के कारण 1,15,000 रूपये का जुर्माना वसूल किया गया। इसके इलावा पिछले 7 दिनों में 25 पानी के टैंकरों से लगभग 700 कि0मी0 मुख्य सड़कों व रास्तों पर पानी का छिड़काव किया गया। पेड़ों पर जमीं हुई धूल-मिट्टी को साफ करने के लिए फायर बिग्रेड की गाड़ियों से छिड़काव का कार्य भी जारी है। स्वीपिंग मशीन के द्वारा तीन दिनों में 162 किलोमीटर सड़क की सफाई की गई है। इन तीन दिनों के दौरान निगम की टीमों ने निर्माण कार्य रोकने, भवन सामग्री को ढक कर रखने, कूड़ा न जलाने और कूड़ा जलाने वालों व प्रदूषण फैलाने वालों की सूचना निगम प्रशासन को देने के लिए जगह-जगह जन साधारण को प्रेरित भी किया, जिसके परिणामस्वरूप निगम प्रशासन को प्रदूषण को नियंत्रित करने में काफी हद तक सफलता प्राप्त हुई है।
निगमायुक्त ने शहरवासियों से पुनः अपील की है कि वे शहर में सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने और वायु प्रदूषण की स्थिति से प्रदूषण फैलाने वाले लोगों की सूचना वीडियो व फोटो सहित निगम प्रशासन को व्हटसप नंबर 9599780982 पर अवश्य भेजें जिससे कि निगम प्रशासन ऐसे तत्वों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही कर सकें।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Themetf