ईको ग्रीन के कर्मचारियों का वेतन घटाने के विरोध में कर्मचारियों ने चक्का जाम किया

242

Faridabad Aone News/ Dinesh Bhardwaj:20 मई शहर में घर-घर से कूड़ा उठाने वाली ईकोग्रीन कंपनी ने अपने 120 कर्मचारियों का वेतन 30 से पचास फीसदी तक घटा दिया। इन कर्मचारियों का आरोप है कि वेतन में कटौती का विरोध किया तो कंपनी के अधिकारियों ने अभद्रता की। इससे नाराज कर्मचारियों ने सोमवार को चक्का जाम कर दिया। इधर अधिकारियों का कहना है कि कंपनी घाटे में जा रही है इसलिए पूरे स्टाफ का वेतन घटाया गया है।
नगर निगम के वरिष्ठ कर्मचारी नेता नानक चंद खैरालिया ने बताया कि ईकोग्रीन कंपनी में 35 सुपरवाईजर, 36 वार्ड मैनेजर, 30 मेकेनिक सहित लगभग सवा कर्मचारी कार्यालयीय और तकनीकी काम में लगे हैं। इनके अलावा वाहन चालक और सफाई कर्मी भी हैं। उन्होंने बताया कि जिस सुपरवाइजर का वेतन करीब 23 हजार रुपये था उसको अप्रैल में करीब 17 हजार रुपये दिए गए। उनका आरोप है कि कंपनी प्रबंधन ने बिना कोई वार्ता किए ही मनमाने ढंग से कर्मचारियों के वेतन में 30 से 50 फीसदी कटौती कर दी। आरोप है कि सोमवार को कर्मचारी इस बारे में बात करने के लिए कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीओओ) विपुल शर्मा से मिले तो उन्होंने अभद्रता की और बाउंसरों से धक्के देकर बाहर निकलवा दिया। इससे नाराज होकर कर्मचारियों ने चक्का जाम कर दिया।
नानक चंद ने यह भी आरोप लगाया कि चालक और सफाई कर्मियों का वेतन भी समय पर नहीं दिया जाता। कई कर्मचारियों को ईएसआई और पीएफ की सुविधा भी नहीं दी जा रही। उनकी अगुवाई में ईकोग्रीन यूनियन के सदस्यों ने नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी दीपक किंगर को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में सभी कर्मचारियों को वेतन से जुड़ी अन्य सुविधाएं देने, कर्मचारियों का पुराना इंप्लाई कोड नहीं बदले जाने, वार्ड सुपरवाइजर, टीएस स्टाफ और मेटिनेंस स्टाफ का वेतन बढ़ाए जाने, जिन कर्मचारियों के वेतन में कटौती की गई है उन्हें पूर्ण वेतन दिलाने की मांग की गई।
ज्ञापन में चेतावनी दी गई कि यदि मांगेे पूरी नहीं की गईं तो मंगलवार को भी सभी कर्मचारी चक्का जाम करेंगे।
नगर पालिका कर्मचारी संघ हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष नरेश कुमार शास्त्री ने कहा कि ईकोग्रीन कंपनी श्रम कानूनों का उल्लंघन कर रही है, कंपनी ने यदि कर्मचारियों के साथ इंसाफ नहीं किया तो नपा कर्मचारी संघ हस्तक्षेप करेगा।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Themetf