ड्रैगन लर्न.इन कॉम्पिटिशन की ओलंपियाड प्लस प्रतियोगिता दिल्ली-एनसीआर में

18

Faridabad Aone News/ Dinesh Bhardwaj : ड्रैगन लर्न.इन ने ओलंपियाड “प्लस”, 16 अप्रैल को डीपीएस फरीदाबाद में एक संक्षिप्त सांस्कृतिक प्रोग्रामर के  साथ   शुभारंभ किया। इसके बाद सम्मानित अतिथि ने एकइंटरएक्टिव व्हाइटबोर्ड पर ‘शुरुआत’ बटन दबाया, देश भर के सभी उपकरणों पर प्रतियोगिता शुरू कर दिया। नई ओलंपियाड प्लस में खेल के रूप में मजेदार और इंटरैक्टिव कार्य होते हैं। यह प्रतियोगिता छात्रों को आउट ऑफ़ द बॉक्स  सोचने के लिए प्रेरित करेगी। अद्वितीय ऑनलाइन प्रारूप प्रत्येक बच्चे को उनके स्तर के ज्ञान, सामाजिक और भौगोलिक पृष्ठभूमि के बावजूद भाग लेने की अनुमति देता है।

इस प्रतियोगिता के आयोजन का मकसद गणित में सामान्य दिलचस्पी जगाना था। तर्कपूर्ण सोच, एकाग्रचित्त होने और कल्पनाशीलता को बढ़ावा देने के मकसद से प्रतियोगिता के इंटरएक्टिव टास्क को बच्चों को पसंद आने वाले गेम के फॉर्मेट में बनाया गया है, जिससे बच्चों की मैथ्स में दिलचस्पी पैदा हो और उनमें रचनात्मक  सोच का विकास हो।

ड्रैगन लर्न.इन  की वेबसाइट पर छात्र प्रतियोगिता में एंट्री कर सकते हैं। यह पूरी तरह निशुल्क है। इस एंट्री की स्कूल टीचर जांच सकेंगे। लॉगिन और पासवर्ड चेक कर सकेंगे और छात्रों की ओर से दी गई दूसरी जानकारी का भी परीक्षण करेंगे। मेन राउंड में किसी भी दिन प्रतियोगिता अवधि में छात्रों के पास टास्क पूरे करने के लिए कुल 60 मिनट का समय होगा। सिस्टम अपने आप रिजल्ट कैलकुलेट कर लेगा। स्टूडेंट और टीचर प्रोफाइल में प्रतियोगिता के बाद रिजल्ट अपने आप जारी कर दिया जाएगा। मेन राउंड पूरा होने के बाद अगले दिन पुरस्कार दिए जाएंगे। सभी छात्र मेन राउंड में भाग ले सकेंगे। उन्हें केवल कंप्यूटर या मोबाइल की जरूरत होगी, जिसमें इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध हो।

डॉ. इंदु कुमार, एसोसिएट प्रोफेसर, एच ओ डी- आईसीटी-आईसीटी  और प्रशिक्षण विभाग सी आई ई टी,  एन सी ई आर टी, इस अवसर के लिए मुख्य  अतिथि थे। उन्होंने बच्चों के साथ बातचीत करने के महत्व पर बल दिया उन्होंने यह भी कहा कि “ओलंपियाड प्लस में भाग लेने वाले बच्चों  के लिए गणित एक गेम की तरह बन जाएंगे। उन्होंने बच्चों को इस प्रतियोगिता में सफल होने के लिए  कामना की”

प्रोफेसर ए.के. राजपूत, सम्मानित अतिथि ने आगे कहा कि ओलंपियाड प्लस केवल सीखने के लिए एक मंच प्रदान नहीं करेगा बल्कि बच्चों को और अंतरराष्ट्रीय मानकों के मुकाबले अपनी क्षमता का आकलन करने का मौका भी देगा।

ड्रैगन लर्न.इन के बारे में
ड्रैगन लर्न.इन सबके अनुकूल ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जहां पूरे भारत के छात्र गणित की इंटरएक्टिव स्टडी करते हैं। सीखने की यह प्रक्रिया इंटरएक्टिव अभ्यास को पूरा करने पर आधारित है, जो स्कूल के सिलेबस के अनुसार हो और जो छात्र की किसी भी चीज को रटने की जगह विषय का कॉन्सेप्ट समझने पर आधारित हो। छात्रों को दिए जाने वाले टास्क वास्तविक जिंदगी से मिलते-जुलते हैं।

ड्रैगन लर्न.इन  छात्रों के साथ लगातार संवाद कायम करता है। यह सिस्टम छात्रों की क्रियाओं के प्रति अपनी प्रतिक्रिया देता है। छात्रों के सही उत्तर देने पर यह उसकी प्रशंसा करता है और उन्हें नए टास्क का सुझाव देता है,जबकि गलत उत्तर देने पर वह उनके सवालों पर लगातार स्पष्टीकरण देता है और स्टूडेंट को अपने आप सही फैसला करने में मदद देता है। इस कोर्स में पहली से पांचवी कक्षा तक का कॉन्टेंट शामिल किया गया है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Themetf