हरियाणा में 17 अक्तूबर को छात्र संघ चुनाव की घोषना : मुख्यमंत्री मनोहर लाल

60
Faridabad Aone News/ Dinesh Bhardwaj :11अक्तूबर। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आगामी 17 अक्तूबर को हरियाणा के सरकारी, एडिड महाविद्यालयों व विश्वविद्यालयों  में होने वाले छात्र संघ के चुनाव लोकतंत्र का पहला पायदान है। इसलिए 22 साल के बाद होने वाले इस चुनाव को जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन व यूनिवर्सिटी कुलपति एवं संबंधित कॉलेज प्रिंसिपल शांतिपूर्ण व निष्पक्ष सम्पन्न करवाना सुनिश्चित करें। 
मुख्यमंत्री मनोहर लाल गत दिवस वीडियो कॉफ्रेंस के माध्यम से प्रदेश के सभी उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों व अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ  छात्र संघ चुनाव की तैयारियों बारे समीक्षा कर रहे थे। वीडियो कॉफ्रेंस में उनके साथ हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलाश शर्मा एवं संबंधित उच्च अधिकारी भी उपस्थित थे।
वीडियो कॉफ्रेंस में मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि वे संबंधित विश्वविद्यालय  एवं कॉलेज के प्रबंधन प्रशासन के साथ मिलकर समय रहते चुनाव योजना बना लें और छात्र संघ चुनाव को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न करवाने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध पूर्ण कर लें। उन्होंने कहा कि यह चुनाव 22 साल के बाद हो रहे हैं, इसलिए यह एक नए प्रकार चैलेंज है और इस चैलेंज को स्वीकार करते हुए संबंधित अधिकारी व प्रिंसिपल छात्र संघ के चुनाव के लिए अपने प्रबंध सुनिश्चित कर लें। उन्होंने कहा कि हरियाणा में नई सरकार बनने के बाद पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव भी शांतिपूर्ण ढंग से हुए थे।
इसी  कड़ी में  वीडियो कॉफ्रेंस के माध्यम से संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि सभी जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन,विश्वविद्यालयों के  कुलपति एवं संबंधित कॉलेजों  के प्रिंसिपल अपनी चुनावी व्यवस्था सुनिश्चित कर लें। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने 22 साल से वंचित छात्र संघ के चुनाव करवाने के अपने वादे को पूरा किया है।
  उन्होंने बताया कि कि 12 अक्तूबर से 17 अक्तूबर छात्र संघ चुनाव प्रक्रिया पूर्ण होने तक संबंधित कॉलेजों में पहचान पत्र वाले छात्र ही प्रवेश कर सकेंगे और बाहरी हस्तक्षेप या राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के प्रवेश पर पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा।
शिक्षा मंत्री श्री रामबिलास शर्मा  ने छात्र संघ चुनाव की प्रक्रिया की जानकारी देते हुए कहा कि हरियाणा के 11 विश्वविद्यालयों व 293 महाविद्यालयों के लगभग 4 लाख 49 हजार 856 विद्यार्थी छात्रसंघ चुनाव में भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि 12 अक्तूबर को संबंधित विश्वविद्यालय या महाविद्यालय में नामांकन भरा जाएगा। इसके बाद 13 अक्तूबर को नाम वापिस लिए जा सकेंगे।
 लघु सचिवालय स्थित वीडियो कॉफ्रेंस कक्ष में उपायुक्त  छात्र संघ चुनाव शांतिपूर्ण व निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न करवाने के लिए अपने सभी आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित कर लें। जिला प्रशासन की तरफ से पूर्ण सहयोग दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न होने तक आउटसाईडर अथवा राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को संबंधित चुनावी शिक्षण संस्थान में प्रवेश की अनुमति न दी जाए। कानून व्यवस्था व सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बल की जरुरत को अपने हिसाब से मैंटेन करवाएं तथा चुनाव प्रक्रिया की  जिला में छात्र संघ चुनाव को शांतिपूर्ण व सुचारु रुप से सम्पन्न करवाने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित कर किए जाएंगे।
 जिला फरीदाबाद में वाईएमसीए विश्वविद्यालय तथा सात महाविद्यालयों में छात्र संघ के चुनाव करवाए जाएंगे ।
  वीडियो कॉफ्रेंस उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी, एसडीएम फरीदाबाद सतबीर मान, एसडीएम बल्लभगढ राजेश कुमार,सीटीएम श्रीमती बलीना,  हुड्डा स्टेट  आफिसर  अमरदीप जैन   सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Themetf