पोर्न साइट्स पर सख्त हुई केंद्र सरकार, 3000 वेबसाइट्स को किया ब्लॉक

130

नई दिल्ली. पोर्न साइट्स पर केंद्र सरकार सख्त होती नजर आ रही है. केन्द्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने लोकसभा में बताया कि देश में 3000 पोर्न साइटों को ब्लॉक कर दिया गया है. उन्होने बताया कि पोर्न वीडियो दिखाने वाली ज्यादातर वेबसाइट्स भारत के बाहर से चलाई जा रही हैं. जिसकी रोकथाम के लिए गृह मंत्रालय साइबर क्राइम की रोकथाम (CCPWC) पर एक प्रोजेक्ट शुरू करने जा रहा है.

सुप्रीम कोर्ट ने जताई थी नाराजगी

गौरतलब है कि इसी वर्ष जुलाई में सुप्रीम कोर्ट ने पोर्न साइट्स को ब्लॉक ना किए जाने को लेकर सरकार के रवैये पर नाराजगी जाहिर की थी. कोर्ट ने खासतौर से चाइल्ड पोर्नोग्राफी से जुड़ी वेबसाइट्स को ब्लॉक ना किए जाने पर की नाराजगी व्यक्त की थी.

सरकार पहले भी उठा चुकी है कदम

बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने 857 पोर्न साइट्स को ब्लॉक किया था. सरकार का कहना था कि बच्चों की पहुंच से इन्हें दूर करने के लिए ऐसा किया गया. हालांकि वयस्क लोग अब भी इन साइट्स को प्रॉक्सी सर्वर का इस्तेमाल कर देख पाएंगे.

विदेशों से संचालित होती हैं अधिकांश साइट्स

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा कि, ‘साइबर वर्ल्ड बेहद गोपनीय और दुनियाभर में फैला है. बच्चों के पोर्न वीडियो चलाने वाली ज्यादातर वेबसाइट्स भारत के बाहर से चलाई जा रही है.’ दूसरी ओर यह भी बताया कि इंटरपोल ऐसे गंभीर बाल यौन अपराधियों की लिस्ट रखता है और उसे अपडेट करता है. इंटरपोल से मिली इस लिस्ट के आधार पर सरकार समय-समय पर ये साइट्स ब्लॉक करती है.”

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Themetf