सुबह देर तक सोने से होते है कई नुकसान

297

 हल्थ प्लस : कुछ लोगों को सुबह ज्यादा देर तक सोने की आदत होती है. सुबह देर से उठने पर उन्हें काम पर जाने में भी देरी हो जाती है और सारा दिन सुस्ती पड़ी रहती है. ज्यादातर यह समस्या  पुरूषों और बच्चों में देखी जाती है.  औ सुबह देर तक सोने की वजह से एक तो सेहत खराब होती है. दूसरा सारा दिन थकान बनी रहती है.  इस समस्या से निजात पाने के लिए रात को समय पर सोएं, मोबाइल-लैपटॉप का इस्तेमाल कम करें और सोने से 2 घंटे पहले चाय-कॉफी का सेवन न करें.

कई लोग देर रात तक जागते हैं और इसी कारण सुबह नहीं उठ पाते हैं, लेकिन आप हमेशा से अपने घर के बढ़े-बुजूर्गों से ये सुनते आए होंगे कि सुबह जल्दी उठना चाहिए, इससे शरीर स्वस्थ रहता है, लेकिन इसके अलावा भी सुबह उठने के कई और फायदे भी हैं, कुछ लोगों के साथ ये भी समस्या होती है कि वे सुबह उठना तो चाहते हैं मगर उठ नहीं पाते हैं तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे तरीकों को जो आपके लिए मददगार साबित हो सकते हें…

1  सुबह जल्दी उठकर आप अतिरिक्त ऊर्जा पा सकते हैं, जो दिनभर आपको ऊर्जावान बनाए रखेगी, साथ ही खुशनुमा एहसास से भर देगी. आप सकारात्मकता महसूस करेंगे सो अलग

2 जल्दी उठने का एक बड़ा फायदा यह है, कि आपके पास समय काफी होता है, और दिनभर में ज्यादा से ज्यादा चीजें कर सकते हैं। आप खुरद के लिए बेहतर समय निकाल सकते हैं.

3 जल्दी उठना, दिमाग की सेहत के लिए तो बेहतरीन है ही, आपकी एकाग्रता को बढ़ाकर आपके लिए भी यह बेहतरीन साबित होता है। अगर पढ़ाई या ऑफिस के कुछ काम या पेपर वर्क हैं, तो सुबह इन्हें एकाग्रता के साथ खत्म कर.

4 सेहत के लिए सबसे बेहतर समय सुबह का होता है, जब आप एक्सरसाइज के साथ-साथ योगा करते हैं, यह पूरे दिन आपको फिट और मानसिक रूप से शांत व एकाग्र रखने में सहायक होता है.

5 सुबह जल्दी उठकर अगर आप हल्दी धूप को ग्रहण करते हैं, तो आपको कभी हड्डी व जोड़ों से संबंधित समस्या नहीं आएगी। वहीं सुबह-सुबह का वातावरण और ऑक्सीजन अपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है.

 

#Aonenewstv [ edited by :  हर्षा शर्मा ]

 

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Themetf