शतरंज की पारी ड्रॉ, संयुक्त शीर्ष पर पहुंचे विश्वनाथन आनंद

94

सेंट लुई : पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद  ने ग्रैंड चेस टूर का हिस्सा सिंकफील्ड कप के आठवें दौर में फ्रांस के मैक्सिम वाचियेर लाग्रेव के साथ ड्रॉ से अपना संयुक्त रूप से शीर्ष स्थान बरकरार रखा है. आनंद ने वाचियेर लाग्रेव के खिलाफ टूर्नामेंट में सफेद मोहरों से अपनी अंतिम बाजी खेली लेकिन फ्रांस का खिलाड़ी अपने मजबूत डिफेंस की बदौलत बाजी ड्रॉ कराने में सफल रहा.

दिन की एकमात्र जीत रूस के सर्जेई कार्जाकिन ने दर्ज की जिन्होंने अमेरिका के वेस्ली सो को हराया. विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन मुश्किल हालात से उबरते हुए रूस के इयान नेपोमनियाची को बराबरी पर रोकने में सफल रहे. फाबियो करूआना और हिकारू नाकामूरा के बीच आल अमेरिकी मुकाबला भी बराबरी पर छूटा.

आनंद, वाचियेर लाग्रेव और अरोनियन पांच अंक के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर हैं. कार्लसन और कर्जाकिन 4 .5 अंक के साथ के पास भी अंतिम दौर में जीत के साथ खिताब जीतने का मौका है. अगर शीर्ष स्थान के लिए टाई होता है तो 300000 डॉलर इनामी प्रतियोगिता के विजेता का फैसला करने के लिए जटिल टाईब्रेक मौजूद है.

इससे पहले, आनंद, दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी फेबियानो कारूआना को मात देते हुए प्रतियोगिता में संयुक्‍त रूप से दूसरे स्‍थान पर पहुंच गए थे. पहली चार बाजियां ड्रॉ खेलने वाले आनंद ने अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाया. उन्होंने सिर्फ 29 चालों में जीत दर्ज की. इस जीत के बाद वह शीर्ष पर काबिज फ्रांस के मैक्सिम वाचियेर लाग्रेव के करीब पहुंच गए जिन्होंने आर्मेनिया के लेवोन आरोनियन से ड्रॉ खेला.

#Aonenewstv [edited by: प्रीती भण्डारी]

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Themetf