बीमा कम्पनी जल्द से जल्द किसानों को मुआवजा दें : उपायुक्त यशपाल

0
100

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 22 सितम्बर। उपायुक्त यशपाल की अध्यक्षता में मंगलवार को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जिला स्तरीय निगरानी समिति की बैठक हुई जिसका संचालन डॉ. अनिल कुमार उप निदेशक, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, फरीदाबाद के द्वारा किया गया।

उपायुक्त यशपाल ने निम्न बीमा कम्पनियों को सख्त आदेश दिए है जिसमे आईसीआईसीआई लोम्बार्ड का कोई प्रतिनिधि गतवर्ष की बैठक में भी उपस्थित नहीं हुए व इस वर्ष भी बैठक में कोई प्रतिनिधि उपस्थित नहीं हुआ। उन्होंने इस बारे में सख्त निर्देश दिए की इस तरह की लापरवाही बिलकुल बर्दाशत नहीं की जाएगी व कम्पनी को इस बारे में तुरंत प्रभाव से आवश्यक निर्देश दिए जाये। ओरिएण्टल इंशोरेंस कम्पनी को भी हिदायत दी गयी की सभी पेंडिंग क्लेम्स को तुरंत निपटाया जाये। इसके अलावा एग्रीकल्चर इंशोरेंस कम्पनी जो की सरकार द्वारा तीन वर्षों के लिए जिला फरीदाबाद में नियुक्त की गयी है का अवलोकन करते हुए उपायुक्त ने साफ़ तौर पर आदेश दिए की किसानों का बकाया क्लेम तुरंत प्रभाव से देना सुनिश्चित करें। किसानों की फसल फसल बीमा से सम्बंधित कोई भी समस्या हो, उसे जल्द से जल्द निपटाये अन्यथा बीमा कम्पनियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। इसके साथ उपायुक्त ने एग्रीकल्चर इंशोरेंस कम्पनी से बड़ी उम्मीद रखी है कि जिले में किसी भी किसान को कोई भी क्लेम से सम्बंधित शिकायत नहीं होनी चाहिए।

इस बैठक में समिति के दीपक कुमार अग्रवाल एसएसओ (एनएसएसओ फरीदाबाद), सुरेश एचडीओ, वेदपाल नागर (ओआईसी), जे.एस. मलिक (डीएसओ), योगेंदर सिंह तोमर (एआईसी), डॉ. अलभ्य मिश्रा (एलडीएम फरीदाबाद), विनय कुमार त्रिपाठी (डीडीएम नाबार्ड), रणबीर सिंह (एनएसके) व डीआरओ फरीदाबाद उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here