नेतन्याहू का भारत दौरा

71

देश- भारत और इजरायल के बीच रिश्तों को नई ऊंचाइयां देने आज इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू 6 दिन के दौरे पर भारत आ रहे हैं, और इस दौरान वो दिल्ली के अलावा अहमदाबाद, मुंबई और आगरा का भी दौरा करेंगे.

प्रधानमंत्री नेतन्याहू की इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा, कृषि, जल संरक्षण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और आंतरिक सुरक्षा समेत तमाम अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विस्तार से चर्चा होगी.

14 साल बाद भारत की भूमि पर आ रहे इजरायली पीएम के रूप में आ रहे बेंजामिन नेतन्याहू अपने इस दौरे में दोस्त भारत के लिए कई तोहफे भी लेकर आ रहे हैं. इन तोहफों के बारे में अंदाजा इसी बात से लगाइये कि नेतन्याहू अपने साथ कई नामचीन कंपनियों के 130 दिग्गजों का प्रतिनिधिमंडल अपने साथ ला रहे हैं.

ये होंगे कुछ खास मुद्दे-

– 72 मिलियन डॉलर के 131 बराक मिसाइल खरीद के सौदे को अंतिम रूप दिया जाएगा.

– मोदी के इजरायल दौरे में हुए एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल सौदे के रद्द होने के बाद फिर उस डील पर पुनर्विचार हो सकता है.

– तेल, गैस, ऊर्जा, नवीनीकरण ऊर्जा और सुरक्षा से जुड़े कई समझौतों पर भी हस्ताक्षर होंगे.

– नेतन्याहू के साथ आ रहे साइबर दिग्गजों से समझौतों की उम्मीद.

– कृषि क्षेत्र से जुड़े 130 दिग्गज कारोबारियों के साथ भी कई अहम समझौते होने की उम्मीद है.

– नेतन्याहू जल समस्या को दूर करने के लिए एक खास मशीन भी पीएम मोदी को गिफ्ट करेंगे.

दरअसल, पीएम मोदी अपनी इजरायल यात्रा के दौरान पीएम नेतन्याहू के साथ हाइफा बीच पर गए थे. दोनों ने इस एक खास जीप में सवारी भी की थी. ये जीप समुद्र के खारे पानी को पीने लायक शुद्ध पानी बना देती है. पीएम मोदी ने केवल बीच की सैर ही नहीं की थी बल्कि खारे पानी को शुद्ध करने का नमूना भी देखा था और पानी को चखा भी था. ख़बर है कि नेतन्याहू अपने साथ पीएम मोदी के लिए ख़ास तोहफे के तौर पर यही जीप ला रहे हैं. इस जीप की कीमत करीब 70 लाख रुपये है.

इजरायल से भारत की दोस्ती तो बरसों पुरानी है, लेकिन 6 महीने पहले जब किसी भारतीय प्रधानमंत्री के पहले दौरे के तौर पर प्रधानमंत्री मोदी इजरायल पहुंचे तो दो दोस्तों का ये रिश्ता नए जोश से भर गया. भारत और इजरायल की इसी मजबूती को एक और ऊंचाई देने पीएम नेतन्याहू पहुंच रहे हैं.

#Aonenewstv. Edited by. Sakshi Verma

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Themetf