दिल्ली बवाना की पटाखा फैक्ट्री में लगी आग,17लोगो की हुई मौत

79

दिल्ली: बवाना के सेक्टर 5 की एक फटाखा फैक्ट्री में शनिवार शाम के करीब 6.30 बजे आग लग गई. देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया. रात होते-होते इस आग ने 17 जिंदगियां छीन ली, मरने वालों में आठ महिलाएं हैं. शुरुआती जांच में पता चला है कि ज्यादातर लोगों की मौत दम घुटने की वजह से हुई, आग किन कारणों से लगी इसकी अभी जांच चल रही है.

दिल्ली पुलिस ने इस मामले में बड़ी कार्रवाई की है. पुलिस ने पटाखा फैक्ट्री के मालिक मनोज जैन गिरफ्तार को गिरफ्तार कर लिया है. मनोज पर गैरइरादतन हत्या का मामला दर्ज किया गया है. मनोज जैन का कहना है कि वो पटाखा फैक्ट्री का अकेला मालिक है. लेकिन जानकारी के मुताबिक फैक्ट्री का एक और मालिक है, पुलिस उसकी तलाश कर रही है. पुलिस का कहना है कि जल्द ही उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

उत्तरी बीजेपी की मेयर प्रीति अग्रवाल के बयान पर सवाल खड़े हो रहे हैं, जिसमें वो कुछ लोगों से कह रही हैं कि फैक्ट्री की लाइसेंसिंग उनके पास है इसलिए वो कुछ नहीं बोल सकतीं. प्रीति अग्रवाल का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. अभी इस पर बीजेपी या प्रीति अग्रवाल की ओर से कोई सफाई नहीं आई है.

देर शाम घटना स्थल पर पहुंचे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घटना पर शोक प्रकट किया.. उन्होंने कहा, “घटना की जांच के आदेश दिए गए हैं. मृतकों के परिवार और घयलों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं. जो नुकसान हुआ है उसकी भरपाई नहीं हो सकती. दिल्ली सरकार मृतक के परिवारों को पांच लाख और घायलों को इलाज के लिए एक लाख रुपये मुआवजा देगी.”

फटाखा फैक्ट्री में लगी आग ने वहां मौजूद हर चीज को अपने लपेटे में ले लिया. जानकारी के मुताबिक फैक्ट्री के अंदर रखे सिलेंडर में भी ब्लास्ट हुआ जिसकी वजह से आग और तेजी से फैल गई. दिल्ली फायर विभाग के अधिकारी के मुताबिक पटाखा फैक्ट्री बिना एनओसी के चल रही थी.

आग पर काबू पाने के लिए मौके पर फायर ब्रिगेड की करीब एक दर्जन गाड़ियां पहुंची, लेकिन आग इतनी भयानक थी कि उस पर काबू पाने में घंटों लग गए और तब तक देर हो चुकी थी. घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दुख जताया.

#Aonenewstv. Edited by. Sakshi verma

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Themetf