दांत के दर्द को पल में करे दूर ‘सरसो’ का इस तरह से इस्तेमाल

46

नई दिल्ली। दांत के दर्द के चलते व्यक्ति अपनी सोचने-समझने की ताकत खो देता है. ऐसे में अगर आपके पास सरसों का तेल है तो चिन्ता की कोई बात नही. अब आप सोचने लग गये तेल कैसे दर्द को दूर कर सकता है. जी हां सरसों का तेल…ये दांतों के दर्द के लिए एक रामबाण उपाय है. सरसों के तेल में ढेर सारे विटामिन्स, मिनरल्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फैटी एसिड और बीटा कैरोटीन पाये जाते हैं. इसलिए सरसों के तेल को बालों से लेकर पैरों तक के लिए अच्छा माना जाता है.

दांतों का दर्द सताएं जो ये तेल कैसे काम आएं: 

सरसों का तेल दांतों के दर्द और पायरिया में काफी उपयोगी माना जाता है. दांत में दर्द होने पर सरसों के तेल को दर्द वाली जगह पर लगाने से दर्द में राहत मिलती है. पायरिया में सरसों के तेल में थोड़ा सा नमक मिलाकर रोज इससे मंजन करें. थोड़े दिन में आपका पायरिया ठीक हो जाएगा.

इसके अलावा अचानक कभी कान में दर्द उठ जाए तो उस स्थिति में सरसों का तेल बहुत काम आता है. दर्द के वक्त इसकी कुछ बूंदे कान में डालने से तुरंत राहत मिलती है. इसके अलावा सरसों के तेल में लहसुन डाल कर गर्म कर के भी कान में डाला जा सकता है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि सरसों के तेल में विटामिन ई की उच्च मात्रा मौजूद होने की वजह से हानिकारक यूवी किरणों और पर्यावरण विषाक्त पदार्थों से त्वचा की रक्षा करती है. सूरज की हानिकारक किरणें न सिर्फ सनटैन का कारण बनती हैं, बल्कि आपकी त्वचा को समय से पहले बूढ़ा बना देती हैं. इससे बचने के लिए घर में मौजूद सरसों के तेल को घर से बाहर निकलने से पहले त्वचा पर लगा लें. यह आपको फायदा पहुंचाएगा.

सरसों के तेल को कम मात्रा में रोजाना त्वचा पर लगाने से आपको किसी बॉडी लोशन की जरूरत नहीं पड़ेगी.

Aonenewstv.com [Edited by- Megha Verma]

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Themetf