झारखंड 12वीं बोर्ड के कला के नतीजे घोषित

15

झारखंड 12वीं बोर्ड के कला के नतीजे घोषित

झारखंड 12वीं बोर्ड के कला के नतीजे घोषित हो गए हैं। परीक्षा में 72.62 फीसदी छात्र-छात्राएं पास हुए हैं। छात्र अपना रिजल्ट www.jacresults.com, www.jac.jharkhand.gov.in पर देख सकते हैं। इस साल करीब 3.17 लाख छात्र-छात्राओं ने आर्ट्स स्ट्रीम में परीक्षा दी थी। 8 मार्च से 17 मार्च के बीच परीक्षा का आयोजन हुआ था।

Bihar Board Result 2018, Bihar 10th Result 2018, BSEB 10th Result 2018 का रिजल्ट जारी कर दिया है. बिहार के शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद ने 10वीं के नतीजे जारी किए हैं.

बिहार बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में प्रेरणा राज ने टॉप किया है. सेकेंड पोजिशन पर दो छात्राएं प्रज्ञा और शिखा कुमारी हैं और तीसरे स्थान पर अनुप्रिया कुमारी हैं. टॉप 3 में आने वाली चारों छात्राएं सिमुलतला स्कूल की हैं.

इस बार 10वीं की परीक्षा में पिछले साल की तुलना में 18.77 प्रतिशत ज्यादा छात्र पास हुए हैं. इस बार का रिजल्ट 68.89 प्रतिशत है. 10वीं की परीक्षा में 2017 में 50.12 प्रतिशत छात्र ही पास हुए थे.

वहीं 2016 में 46 प्रतिशत छात्र पास हो पाए थे. बिहार के शिक्षा मंत्री ने उम्मीद जताई थी कि इस बार नतीजे पिछले दो सालों की तुलना में बेहतर होंगे. शिक्षामंत्री ने जानकारी दी कि इस साल बोर्ड परीक्षा में 17 लाख 58 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे जिनमें से कुल 12 लाख 11 हजार 617 पास हुए हैं. ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in पर आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

हरियाणा : सरकारी स्कूल की सभी छात्राएं 10वीं में फेल

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ का नारा देने वाली देने वाली केंद्र और हरियाणा की भाजपा सरकार बेटियों की शिक्षा और सुरक्षा को लेकर कितनी गंभीर है यह किसी से छुपा नहीं है। इसका उदाहरण हरियाणा के हिसार जिले में साफ देखा जा सकता है, जहां काबरेल गांव के राजकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय की सभी छात्राएं इस वर्ष 10वीं की परीक्षा में फेल हो गई हैं।

हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड ने पिछले महीने नतीजे घोषित किए थे, जिनमें स्कूल में पढ़ने वाली सभी 24 छात्राएं फेल हो गईं। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, यह जिले का एकमात्र स्कूल है जिसका प्रदर्शन इतना खराब रहा है।

वहीं, ग्रामीणों ने खराब रिजल्ट के लिए हरियाणा सरकार और शिक्षा विभाग को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि छात्राओं ने कई बार स्कूल में स्टाफ की कमी की शिकायत की। लेकिन कुछ नहीं हुआ।

हरियाणा बोर्ड: 10वीं में इस स्कूल की सभी छात्राएं फेल

JAC Intermediate ARTS Result 2018 Updates: नतीजे जारी होने के बाद ऐसे देखें रिजल्ट-

– सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

– उसके बाद परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें.

– मांगी गई जानकारी भरें और अपना रिजल्ट चेक कर लें.

#aonenews.com

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Themetf