गैजेट वर्ल्ड में नया धमाका, जल्द ही आने वाला है दुनिया का पहला अंडर डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्मार्टफोन

102

दिल्ली: मौजूदा समय में तकनीकी क्षेत्र में रोज नए-नए बदलाव आ रहे हैं. खासकर गैजेट की दुनिया में इसका असर साफ तौर पर देखा जा सकता है. इस बीच खबर है कि जानी-मानी चीनी स्मार्टफोन कंपनी वीवो एक ऐसा स्मार्टफोन लॉन्च कर सकती है जिसमें अंडर डिस्प्ले फिंगर प्रिंट सेंसर होगा.

कंपनी इस टेक्नॉलजी की झलक साल 2017 में शंघाई में हुए मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में दिखा चुकी है. स्मार्टफोन कंपनी वीवो ने पिछले साल चीन में वीवो एक्स 20 और एक्स प्लस लॉन्च किया था और अब अंडर डिस्प्ले फिंगर प्रिंट सेंसर से लैस स्मार्टफोन लॉन्च करने जा रही है.

फोनरडार की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अंडर डिस्प्ले फिंगर प्रिंट सेंसर वाला ये डिवाइस जिसका मॉडल नंबर BK1124 है. 3सी सर्टिफिकेशन वेबसाइट पर विवो एक्स 20 प्लस यूडी के नाम से देखा गया. यहां यूडी का मतलब अंडर डिस्प्ले समझा जा रहा है. हालांकि इन दावों में कितनी सच्चाई ये अभी साफ नहीं है.

वीवो एक्स20 और एक्स 20 प्लस में डुअल कैमरा है. इसके साथ ही इसमें क्लालकॉम स्नैपड्रैगन 660 चिपसेट, चार जीबी रैम और स्टोरेज कैपिसिटी 64 जीबी है. वहीं इन स्मार्टफोन्स में 12 मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा है, जिसका अपर्चर f/1.8 का है.

अगर इन दोनों स्मार्टफोन के फ्रंट कैमरा की बात करें तो यह 5 मेगापिक्सल के कैमरे से लैस जिसमें 12 MP f/2.0 डुअल पिक्सल शूटर है. इतना ही नहीं एक्स20 प्लस में ऑप्टिकल इमेज स्टैबलाइजेशन (ओआईएस) टेक्नॉलजी भी है. वीवो एक्स 20 की कीमत सीएनवाई 2,998 यानि लगभग 30 हजार के करीब है तो वहीं एक्स 20 प्लस की कीमत सीएनआई 3,498 यानि लगभग 35 हजार बताई गई थी.

फिंगर प्रिंट सेंसर टेक्नॉलजी

इसका सीधा मतलब ये है कि डिस्प्ले के अंदर फिंगरप्रिंट स्कैनर है. अभी तक मेनस्ट्रीम में दुनिया में कोई भी ऐसा स्मार्टफोन नहीं है जिसमें डिस्प्ले के अंदर फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया हो. माना जाता है कि ये यह टेक्नॉलजी काफी तेज और सिंपल है.

अब तक अंडर डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर एपल और सैमसंग जैसी बड़ी कंपनियां पेश नहीं कर पाई हैं और अगर वीवो जैसी कंपनी इस तरह की तकनीक लेकर आती है तो ये बड़ी बात है.

#Aonenewstv Edited by .Sakshi Verma

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Themetf