खांसी-जुकाम में क्या खाएं और क्या नहीं

90

दिल्ली: सर्दियों में जुकाम-खांसी की समस्या आम है. इसी वजह से इस मौसम में कई गर्म चीज़ों को डाइट में शामिल किया जाता है. हर कोई सूप, साग, गरम पानी, गुड़, मसाला चाय आदि जैसी गरम चीज़ों को लेने को कहते हैं. वहीं, केला, दूध, दही, संतरे जैसी चीज़ों को खाने के रोकते हैं.

-कई लोग जुकाम-खांसी में केला खाना बंद कर देते हैं. उन्हें लगता है कि इससे शरीर में कफ बढ़ता है. आपको बता दें कि केले में भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है और ये शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. एक केले में मौजूद 100 कैलोरी शरीर को ऊर्जा देती है. इसके साथ ही इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स और मिनरल्स बॉडी में इम्युनिटी बढ़ाते हैं. इसीलिए जुकाम-खांसी में केले का सेवन बंद ना करें.

-डॉक्टरों के मुताबिक विटामिन C वाले सभी फल और सब्ज़ियां इम्यून सिस्टम मज़बूत बनाती हैं. साथ ही ये विटामिन शरीर को इंफेक्शन से बचाता है. विटामिन C हड्डियों, मांस-पेशियों और रक्त वाहिकाओं को हेल्दी रखता है. इसके साथ यह शरीर में आइरन को अबज़ॉर्ब करने में मदद करता है. इसीलिए कभी भी जुकाम-खांसी में इसका सेवन नहीं रोकना चाहिए. विटामिन C के लिए अपनी डाइट में संतरे, पपीता, टमाटर, अमरूद जैसे फल और सब्ज़ियां शामिल करें.

-खाने को जल्दी पचाने के लिए लोग दही का सेवन करते हैं. क्योंकि इसमें मौजूद अच्छे बैक्टिरिया खाने को डाइजेस्ट करते हैं. इसके लिए डाक्टरों का कहना है कि जुकाम-खांसी आपको बार-बार होता है तो दही, चीज़, पनीर जैसे फूड अवॉइड करें क्योंकि ये बलगम बनाने का काम करते हैं. लेकिन आपको सीज़नल जुकाम-खांसी है तो इसे खा सकते हैं. ऐसे पदार्थों को रात में खाना अवॉइड करें, क्योंकि ये आपके शरीर में कफ की मात्रा बढ़ा सकते हैं जिससे आपका जुकाम और भी देरी से खत्म होगा.

– एक स्टडी की रिपोर्ट के मुताबिक सिर्फ कुछ ही लोगों को जुकाम-खांसी में दूध पीने से कफ की परेशानी होती है. सिर्फ दूध ही नहीं बाकि डेयरी प्रोडक्ट्स भी कफ बनाते हैं. इसके लिए दूध पीकर खुद ट्राय करके देखें अगर आप भी उनमें से हो जिन्हें दूध पीने से आराम नहीं बल्कि कफ बढ़ता है तो इसे अवॉइड करें. जुकाम-खांसी ठीक होने के बाद ही इसे पिएं.

-जुकाम-खांसी में तला खाना जैसे फ्राइड पोटैटो, पकोड़े, रोल्स, परांठे अवॉइड करें. इसी के साथ मैदे से बनी चीज़े ब्रेड, पास्ता, मैगी, भटूरे, कुल्चे इन सब को भी जुकाम-खांसी ठीक होने से पहले ना खाएं.

#Aonenewstv. Edited by. Sakshi Verma

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Themetf