ऐसे लक्षण दिखने लगे, तो रिश्ता खत्म करना ही होता है ज्यादा अच्छा

56

दिल्ली- बहुत से रिश्ते शुरुआत में तो बहुत पसंद आते हैं लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता जाता है रिश्ते में मधुरता कम होने लगती है. पार्टनर के साथ रहते हुए भी आप अकेला महसूस करने लगते हैं. अगर रिश्ता आपके लिए बोझ बन जाए तो ऐसे रिश्ते को खत्म कर देना ही बेहतर होता है. आइए जानते हैं वे क्या लक्षण हैं जिनसे पता चलता है कि आप दोनों के बीच पहले जैसा प्यार नहीं रहा.

 

पार्टनर का चिड़चिड़ा होना- अगर पार्टनर को हर काम से चिढ़ हो रही है, ताने मिल रहे हैं और बात-बात पर बहस हो रही है तो समझ जाइए कि कुछ गड़बड़ है. हालांकि हो सकता है कि एक-दो दिन मूड ठीक ना हो, लेकिन अगर ऐसा लगातार हो रहा है तो रिश्ता खत्म करना ही बेहतर.

 

आत्मसम्मान कम होना- रिश्ते में एक-दूसरे का सम्मान बहुत जरूरी है. दोनों की अहमियत बराबर होती है, कोई छोटा-बड़ा नहीं. आप किसी ना किसी रूप में एक दूसरे का सहयोग ही कर रहे होते हैं. अगर आपको लगे कि आपको नीचा दिखाया जा रहा है या फिर बार-बार अपमानित किया जा रहा है तो रिश्ते में कड़े कदम उठाएं.

हमेशा खुद को साबित करना- रिश्ते में खुद को साबित करना एक बड़ी लेकिन बेवजह की चुनौती होती है. अगर आप दोनों को एक दूसरे से प्रेम है तो किसी को कुछ साबित करने की जरूरत नहीं पड़ती, सब अच्छा लगता है लेकिन प्यार में कमी हुई तो अच्छी चीजें भी आपके पार्टनर को चुभने लगती हैं.

रिश्ते में आ गई है फोरमेलिटीज- आप पार्टनर के साथ हमेशा असहज महसूस करते हैं. आप जानते हैं कि चीजें ठीक नहीं हैं लेकिन सब चीजों को जबरदस्ती सही मानकर आप खुश रहने की कोशिश करते हैं तो आपको फिर से सोचना चाहिए. पार्टनर से इस पर बात करें. झूठा और दिखावे का रिश्ता ज्यादा दिन नहीं चलता है.

ब्रेकअप से पहले खुद से पूछें ये 5 सवाल

जब रह जाएं सिर्फ यादें- जब यह सोचने लगें कि आप दोनों पहले हमेशा कितने खुश, सकारात्मक, उत्साही और हंसमुख रहते थे. समय ने रिश्ते को पूरी तरह से बदल दिया है. जब वो आपके पास होता है, तो आप खुश नहीं होते हैं और आपको कुछ भी कहने से पहले सोचना पड़ता है. ये संकेत भी ठीक नही है…

 

# Aonenewstv. Edited by. Sakshi Verma

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Themetf