इस साल के बजट में अब बस 18 दिन, सबको इंतजार

100

वित्त मंत्री अरुण जेटली 1 फरवरी को बजट पेश करने की तैयारी में जुटे हुए हैं. प्री-बजट मीटिंगों का दौर शुरू हो चुका है. बजट पेश होने में अब सिर्फ 18 दिन रह गए हैं. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं 7 ऐसी घोषणाओं के बारे में, जिनका सबको इंतजार है.

इस बजट से आम आदमी को इ‍सलिए भी ज्यादा उम्मीदें हैं क्योंकि 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले यह बजट पेश हो रहा है. ऐसे में इसके लोकलुभावन रहने की उम्मीद है. आगे जानिए उन घोषणाओं के बारे में, जिनका सबको इंतजार है.

वित्त मंत्री अरुण जेटली इस बजट में जीएसटी टैक्स स्लैब को 2 से 3 तक ही सीमित रख सकती है. ऐसी उम्मीद है कि इस बजट में  12 और 18 फीसदी टैक्स स्लैब को एक ही किया जा सकता है.

वित्त मंत्री से सबसे बड़ी उम्मीद आम आदमी की टैक्स के मोर्चे पर है. उम्मीद है कि इस बजट में सरकार आयकर छूट की सीमा 2.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 3 लाख कर सकती है.

टैक्स के मोर्चे पर एक उम्मीद यह भी जताई जा रही है कि मोदी सरकर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80सी के तहत निवेश पर मिलने वाली छूट को बढ़ा सकती है. सरकार इसे  मौजूदा 1.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 2 लाख रुपये कर सकती है.

मोदी सरकार इस बजट में देश की पहली रोजगार नीति पेश कर सकती है. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि इस नीति में न सिर्फ रोजगार के नये मौके पैदा किए जाएंगे, बल्क‍ि रोजगार देने वाले को भी प्रोत्साहन दिया जाएगा.

#Aonnewstv. Edited by. Sakshi Verma

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Themetf